अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है बड़ी इलायची का सेवन

0

बड़ी इलायची हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. बड़ी इलायची में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, फाइबर और पोटेशियम मौजूद होते हैं. जो माइग्रेन से लेकर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों को रोकने में सहायक होते हैं. आज हम आपको  बड़ी इलायची के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. 

1- अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी के साथ बड़ी इलायची का सेवन करते हैं तो इससे  आपको अच्छी नींद आती है. रोजाना बड़ी इलायची का सेवन करने से आपको तनाव की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.  

2- बड़ी इलायची में एंटी कैंसर और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. जो शरीर को ब्रेस्ट, कोलोन और ओवेरियन कैंसर जैसी बीमारियों से बचा कर रखते हैं. 

3- बड़ी इलायची में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो शरीर में होने वाले बैक्टीरिया इन्फेक्शन से शरीर को बचा कर रखते हैं. 

4- बड़ी इलायची में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल तत्व की भरपूर मात्रा पाए जाने के कारण इसके सेवन से अस्थमा और खांसी की समस्या से बचाव होता है.