Sunday , April 14 2024

अमेरिका ने अफगानिस्तान में गिराया GBU-43 वजनी बम, मरे 36 आतंकी

वाशिंगटन। अमेरिका ने पूर्वी अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत के अछिन जिले में आज ISIS आतंकवादियों के छिपने के लिए इस्तेमाल की जा रही गुफाओं को निशाना बनाते हुए सबसे वजनी बम जीबीयू-43 को गिराया।

एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, अमेरिका के इस हमले में लगभग 36 आईएस आतंकी मारे गये हैं। यह सबसे बड़ा गैर परमाणु बम है जिसका युद्ध क्षेत्र में शायद ही इस्तेमाल किया गया हो।

अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन के प्रवक्ता एडम स्टंप ने बताया कि यह पहला मौका है जब अमेरिका ने आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई में इतने विशालकाय बम को गिराया है।

इसे अमेरिकी लडाकू विमान एमसी-130 से अछिन जिले में इन गुफाओं को निशाना बनाते हुए गिराया है। यह क्षेत्र पाकिस्तानी सीमा के करीब है।

इस बम का वजन 9797 मिलीग्राम है जो जीपीएस निर्देशित है और इतने विशालकाय होने के कारण इसे सभी बमों की मां कहा गया है। इसका परीक्षण इराकी युद्ध शुरू होने से पहले मार्च 2003 में किया गया था।

अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना और अंतरराष्ट्रीय सेनाओं के प्रमुख जनरल जॉन निकॉल्सन ने बताया कि यह बम आईएसआईएस आतंकवादियों के छिपने की गुफाओं और बंकरों को निशाना बनाते हुए गिराया गया

जिससे आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई को अंजाम तक पहुंचाने में तेजी से मदद मिलेगी। अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि इस बम से कितना नुकसान हुआ है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com