Friday , April 26 2024

हर-हर महादेव से गुंजायमान रहा पूरा लखनऊ

लखनऊ। महाशिवरात्रि का पर्व राजधानी में शुक्रवार को बड़े ही भक्तिभाव से मनाया गया। शिवालयों में भोर से ही शिव भक्तों की भीड़ जुटने लगी। पूरा शहर ‘ऊँ नम: शिवाय’ और हर-हर महादेव के जयघोष से गुंजायमान रहा।

मंदिरों के बाहर अपने आराध्य देव के दर्शन पाने के लिए भक्तों की लम्बी कतारें लगी रही। वहीं शहर के नाला फतेहगंज शिव मंदिर समेत कई स्थानों से शिव बारात निकाली गई। इस दौरान जगह-जगह प्रसाद वितरण भी किया गया। भक्तों ने घरों में रुद्राभिषेक भी किया। 

महाशिवरात्रि पर समूचा शहर भोले बाबा की नगरी में दिखाई पड़ा। जगह-जगह बने शिवालयों पर ‘ऊँ नम: शिवाय’, ‘बोलबम-बोलबम’, के साथ अन्य शिव भजनों की गूंज गूंजती रही। मंदिर में भोर से ही भक्तों का आने का सिलसिला शुरू हो गया। जो देर रात तक जारी रहा। मंदिर के बाहर भक्तों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बैरीकेटिंग लगा रखी थी। मंदिर प्रशासन ने भोले बाबा के दर्शन करने के लिए महिलाओं और पुरुषों की अलग-अलग व्यवस्था की थी। भक्तों ने भगवान शिव को बेल, बेल पत्र, धतूरा, भांग, दूध, शहद, फूल चढ़ाकर अपनी मनोकामना पूरी होने की कामना की।

चौपटिया कटरा विजन बेग स्थित श्री मारुतसुत हनुमान मंदिर में सुबह से ही भक्तों का आना शुरू हो गया। प्रात: मंदिर समिति की ओर से भगवान शिव की पूजा अर्चना मंत्रोच्चार के साथ की गई। उसके बाद समिति के संतोष पांडेय ने गाजे बाजे के साथ बाबा पर आधारित गीत गाये। चौक स्थित कोनेश्वर महादेव मंदिर, श्री बड़ी काली जी मंदिर, श्री संदोहन देवी मंदिर में भी सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ जुटी रही। मंदिर को फूलों की लडिय़ों से आकर्षक तरीके से सजाया गया। भोल बाबा, मेरे बाबा… भजन से मंदिर परिसर भक्ति के रस से सराबोर रहा।

इसी क्रम में मोहान रोड स्थित बुद्धेश्वर महादेव मंदिर, विकास नगर सिथत गुलाचीन पंचमुखी हनुमान मंदिर, अलीगंज नया और पुराना हनुमान मंदिर, भूतनाथ मंदिर, अंडेश्वर महादेव मंदिर, इंदिरा नगर सेक्टर 21 स्थित वनेश्वर महादेव मंदिर, सिद्धेश्वर महादेव, न्यू हैदराबाद स्थित नर्मदेश्वर महादेव मंदिर, नरही स्थित ज्ञानेश्वर महादेव मंदिर, बक्शी का तालाब स्थित मां चन्द्रिका देवी मंदिर सहित अन्य छोटे-बडे़ मंदिरों में देवों के देव महादेव की आराधना पूरी आस्था और विश्वास के साथ की गई।

मनमानी दरों पर बिकी पूजन सामग्री
महाशिवरात्रि पर बाबा को अर्पित किये जाने वाली पूजन सामग्री में दोगुनी वृद्धि देखी गई। भगवान शिव को चढ़ाया जाने वाले गेंदे, कमल और गुलाब के फूलों के दाम सौ रुपये प्रतिकलो से बढक़र दौ सौ से ढाई सौ रुपये प्रतिकिलो में बिका। वही बाबा को अर्पित होने वाले धतूरा, भांग, बेलपत्र, बेर एवं बेल के दाम भी दोगुने दाम में बिके। पिछले साल पूजन सामग्रियों की थाल पांच से 10 रुपये में बिकी, वह थाल इस बार 15 से 25 रुपये में बिकी। वहीं भगवान को चढ़ाये के लिए दूध की भी मारामारी मची रही। फुटकर में दूध 50 से लेकर 70 रुपये प्रति लीटर तक बिका।

कांवरियों के लिए रही विशेष व्यवस्था
लखनऊ में हर साल की तरह इस बार भी मनकामेश्वर मंदिर, चौक के कोनेश्वर महादेव, मोहान रोड स्थित बुद्धेश्वर महादेव सरीखे मंदिरों में दूर दराज से आये कांवरियों को बाबा की पूजा अर्चना करने के लिए अलग से बंदोबस्त किये गये थे। इन मंदिरों के बाहर कांवरियों की सेवा करने के लिए मंदिर समिति से जुड़े सदस्यों को लगाया गया था।

गाजे-बाजे के साथ निकली शिव बारात
लखनऊ चौक स्थित शिव मंदिर से महादेव की शिव बारात निकाली गयी। इस बारात में सभी धर्म स प्रदाय के लोग शामिल हुए। बारात का जगह-जगह व्यापारियों ने आरती उतारकर एवं पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। बारात का आकर्षण घोड़ों एवं बग्घियों पर शिव के रंग में कलाकारों ने अपने करतबों से अपनी ओर खींचा। ठाकुरगंज स्थित सिद्घपीठ बाबा श्री कल्याणगिरि मन्दिर से दोपहर में महाशिवरात्रि पर विशाल शिव बारात निकाली गई। बारात में घोड़े, हाथी, बग्घी और सुन्दर झांकियाँ व भूतप्रेत आदि शामिल रहे। शिव बारात मन्दिर परिसर से चलकर बालागंज चौराहा, ठाकुरगंज, तहसीनगंज चौराहा, कोनेश्वर मन्दिर व चौक संतोषी माता मन्दिर से होकर पुन: मन्दिर परिसर पर स पन्न हुई। इसी क्रम में हजरतगंज नरही स्थित ज्ञानेश्वर ओम मंदिर से शिव बारात निकली। जो आसपास के क्षेत्रों का दौरा करके वापस मंदिर पहुंच कर समाप्त हो गई।

राजेन्द्रनगर के महाकाल का हरिहर जल से हुआ अभिषेक

 राजेन्द्रनगर द्वितीय मार्ग पर स्थित महाकाल मन्दिर में शुक्रवार को महाशिरात्रि के अवसर पर बड़ी संख्या में भक्तों ने दर्शन किये। मन्दिर परिसर बोल बम बम ओम नम: शिवाय के स्वर से गूंज रहा था। भोर के चार बजे उज्जैन की तर्ज पर बाबा की भस्म आरती में भक्तों का तांता लग गया। करीब 2 घंटे हुई आरती के दौरान मन्दिर भक्ति से सराबोर हो रहा था। भस्म आरती से पूर्व कोलकाता की शिखा चक्रवर्ती ने रुद्राभिषेक कराया। उस दौरान ऐसा प्रतीत हो रहा था कि स्वयं बाबा यहां आकर भक्तों को आशीर्वाद दे रहे हो।

हरिहर जल से हुआ अभिषेक
महाशिरात्रि के मौके पर उज्जैन के कुंड के जल और दूध, दही,शहद, गंगा जल व ठंडाई से बाबा का अभिषेक हुआ। शाम को महाआरती के बाद मन्दिर में हुये एक लाख एक हजार ओम नम: शिवाय पाठ की पुर्णाहुति हुई।

भक्तों को ठंडाई के संग मिला शिव चालीसा
मन्दिर की भक्त नीतू गुप्ता की ओर से 1000 शिव चालीसा का वितरण और मेवें काजू बादाम से बनी 51 किलो ठंडाई का प्रसाद भक्तों को बांटा गया। इस मौके पर मन्दिर के व्यवस्थापक अतुल मिश्रा, गिरीश चन्द्र सक्सेना अमिताभ अग्रवाल, शशांक गर्ग, अजय श्रीवास्तव, रवि श्रीवास्तव, शिवम गर्ग समेत अन्य लोग शामिल थे।

बुद्धेश्वर महादेव में दिनभर लगा रहा भक्तों का तांता
महाशिवरात्रि के अवसर पर आलम नगर रोड पर स्थित बुद्धेश्वर महादेव मंंदिर में शुक्रवार प्रात: बाबा बुद्धेश्वर की आरती होने के बाद दर्शन करने वाले शिव भक्तों का ताता लगने लगा जिसमें महिलाओं व पुरुष की लंबी लंबी कतारें देखने को मिली पुलिस प्रशासन की व्यवस्था नजर चप्पे-चप्पे पर रही। शुक्रवार सुबह बुद्धेश्वर महादेव मंदिर में आए श्रद्धालुओं और भक्तों को मंदिर के अंदर कंाच की बोतल लेकर जाने के लिए स त मनाही थी शिवभक्तों ने बम बम भोले , हर हर महादेव की जयकारों से पूरा मंदिर गूंज गया वही दर्शन करने आये भक्तों के हाथों में गंगाजल, बेलपत्र ,दूध, गंगाजल,धतूरा, बेर,नारियल, भांग, फल फूल लेकर शिव भक्तों ने मंदिर में पूजा अर्चना कर भक्ति रस का पान किया ।
माँ तपेश्वरी धाम में शिव मूर्ति की स्थापना
 माल क्षेत्र के बदैयां गांव स्थित धर्म तीर्थ स्थल माँ तपेश्वरी धाम में महाशिवरात्रि के अवसर पर वैदिक मंत्रों के उच्चारण और विधि विधान के साथ शिव मूॢत की स्थापना की गयी। शुक्रवार को मूर्ति स्थापना से पूर्व ग्रामीणों द्वारा विशाल शिव बारात भी निकाली गई। माँ तपेश्वरी मंदिर परिसर में शुक्रवार को ग्रामीणों द्वारा धूमधाम से शिव बरात निकाल कर शिव मूर्ति की विधि विधान से ब्राह्मणों द्वारा स्थापना करवाई गयी। माँ तपेश्वरी धाम मेला कमेंटी के सदस्य संदीप सिंह ने बताया कि गांव के ही बलवंत गुप्ता द्वारा यह आयोजन कराया गया। इससे पूर्व दो दिवसीय नम: शिवाय जाप व पूजन अर्चन कार्यक्रम चला जिसमे सभी ग्रामीणों ने भाग लिया।

धूमधाम से निकली शिव बारात
गोसाईगंज क्षेत्र के झार खण्डेश्वर बाबा के मन्दिर पर महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर ह.जारो भक्तो ने भगवान शिव के दर्शन किये इस दौरान मन्दिर कमेटी की तरफ से भव्य झांकियो के साथ शिव जी की बारात निकली गई जिसे देख भक्त मन्त्र मुग्ध हो गए। गोसाईगंज के ढखवा गांव में शिव मन्दिर में नम: शिवाय के मंत्रोजाप से गूँज उठा मन्दिर के प्रबंध समित के अध्यक्ष राजेन्द्र यादव की तरफ से हर वर्ष शिवरात्रि के अवसर पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है ।

रुद्रेश्वर महादेव में उमड़ा आस्था का सैलाब
 सरोजनीनगर में स्कूटर इंडिया के निकट स्थित श्री रु द्रेश्वर महादेव मंदिर में शुक्रवार को शिव भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। इस दौरान रु द्राभिषेक के बाद सुबह से ही शिव का जलाभिषेक करने के लिए भक्तो की ल बी-ल बी कतारें लग गयी और पूरा मंदिर परिसर भगवान भोलेनाथ के जयकारो से गूंज उठा। शिव भक्तो ने पूरे उत्साह के साथ मंदिर में स्थापित विशालकाय शिवलिंग पर दूध, दही, भांग, धतूरा, और बेलपत्र अर्पित कर सुखमय जीवन की कामना की। इस मौके पर मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुंचे भक्तो को विशेष रूप से तैयार की गयी ठंडाई भी प्रसाद के रूप में वितरित की गई।

महाशिवरात्रि पर शिव सैनिकों ने किया फल वितरण
महाशिवरात्रि के मौके पर हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी शिव सेना महानगर इकाई ने महानगर प्रमुख अभिषेक अग्निहोत्री के नेतृत्व में शिव बारात में श्रद्धालुओं को फल वितरण किया।ठाकुरगंज स्थित कल्याण गिरी मन्दिर से शिव बारात बड़ी धूमधाम से निकाली गयी, जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। ज्ञात हो कि ठाकुरगंज स्थित सिद्धपीठ मन्दिर कल्याण गिरी से प्रत्येक वर्ष चौक चौराहे तक भव्य शिव बारात निकलती है, जिसमे हजारों की संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहते हैं। प्रसाद वितरण में शिवसेना कमेटी के युवा सेना महासचिव, रितुराज तोमर, नगर उप प्रमुख अभिषेक तिवारी, सन्दीप मिश्रा, नगर मीडिया प्रभारी ईशान श्रीवास्तव, देवांशु रस्तोगी, पवन द्विवेदी, अमन निगम, अतुल सिंह, अनुराग, बॉबी, अभिषेक सहित सदस्य रहे।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com