Monday , April 15 2024

खादी कैलेंडर में मोदी की तस्वीर पर विवाद, इम्‍प्‍लॉइज का मौन प्रदर्शन

ाीीीनई दिल्‍ली। खादी विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन (केवीआईसी) के 2017 के वॉल कैलेंडर और टेबल डायरी से महात्मा गांधी की तस्‍वीर हटा दी गई है। उनकी जगह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो ने ली है। यह कैलेंडर सामने आने के बाद बवाल खड़ा हो गया है। 

सूत्रों के अनुसार कि खादी विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन के ज्यादातर इम्‍प्‍लॉइज और अफसर उस समय आश्चर्य में आ गए जब उन्‍होंने नए वॉल कैलेंडर और डायरी पर गांधीजी की क्‍लासिक पोज में ही मोदी की चरखा चलाती तस्‍वीर देखी।

 इससे पहले ऐसे कैलेंडर में गांधीजी की ऐतिहासिक फोटो होती थी। उसमें वे एक साधारण चरखे पर सूत कातते हुए दिखाई देते थे। वहीं, नए कैलेंडर और डायरी में मोदी अपने कुर्ता, पायजामा, जैकेट में थोड़े मॉडर्न चरखे पर सूत कातते हुए दिखाई दे रहे हैं।

बापू की जगह मोदी की तस्वीर लगाने पर सोशल मीडिया से लेकर राजनेताओं तक की टिप्पणियां सामने आईं हैं। सबसे मुखर तौर पर दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने मोदी पर निशाना साधा। केजरीवाल ने ट्विटर पर लिखा, ‘गांधी बनने के लिए कई जन्मों की तपस्या करनी पड़ती है। चरख़ा कातने की एक्टिंग करने से कोई गांधी नहीं बन जाता, बल्कि उपहास का पात्र बनता है।’

इम्‍प्‍लॉइज का मौन विरोध :
सूत्रों ने बताया कि आमतौर पर विवादों और विरोध-प्रदर्शन से दूर रहने वाले केवीआईसी के में मैनेजमेंट के इस फैसले के खिलाफ नाराजगी है। केवीआईसी के मुंबई में मौजूद विले पार्ले हेडर्क्‍वाटर में इम्‍प्‍लॉइज ने लंच के दौरान मुंह पर काली पट्टी बांधकर मौन प्रदर्शन किया।

गांधी की फोटो लगाने का कोई नियम नहीं : पीएमओ 

केवीआईसी के कैलेंडर और डायरी पर पीएम मोदी की फोटो पर शुरू हुए विवाद पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री ऑफिस (पीएमओ) की ओर से बयान आया है। पीएमओ सूत्रों के अनुसार, केवीआईसी में ऐसा कोई नियम नहीं है कि कैलेंडर पर महात्‍मा गांधी की ही फोटो लगनी चाहिए। केवीआईसी के डायरी, कैलेंडर पर मोदी की फोटो पर शुरू हुआ विवाद गैरजरूरी और बेसलेस है।

पीएमओ के सूत्रों ने कहा कि केवीआईसी के कैलेंडर, डायरी पर महात्‍मा गांधी की फोटो नहीं थी। यह कहने का कोई सवाल ही नहीं कि पीएम मोदी की फोटो से गांधी की फोटो रिप्‍लेस की गई है।

पीएमओ ने कहा कि जो इस विवाद को हवा दे रहे हैं, उन्हें यह मालूम होना चाहिए कि कांग्रेस के 50 साल के राज में खादी की बिक्री 2 से 7 फीसदी के बीच ही रही। वहीं, पिछले दो साल में खादी की बिक्री में 34 फीसदी का उछाल आया है। ये खादी को पॉपुलर बनाने की पीएम की कोशिशों का ही नतीजा है।

गांधीजी को नोटों से भी गायब ना कर दें : तुषार

नई दिल्ली। केवीआईसी के 2017 के वॉल कैलेंडर और टेबल डायरी से महात्मा गांधी की फोटो हटाने पर बापू के पड़पोते तुषार गांधी खासे नाराज हैं। उन्होंने कहा, ‘नरेंद्र मोदी अपनी इमेज बनाने के लिए बापू के नाम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ अफसर उन्हें खुश करने के लिए चमाचागिरी में व्यस्त हैं। मैं सोच रहा हूं कि अब कहीं बापू को नोटों से भी गायब न कर दिया जाए।’

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com