Sunday , April 14 2024

जब वानखेड़े में रोहित-रोहित की जगह एबी-एबी चिल्लाने लगे दर्शक

हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर एबी डिविलियर्स की लोकप्रियता भारत में भी कम नहीं है. चाहे आईपीएल हो या भारत में दक्षिण अफ्रीकी टीम को कोई मैच, एबी के भारतीय फैंस भले बी इंडिया की जीत चाहते हों, लेकिन वे एबी से उनके अनोखे अंदाज की बल्लेबाजी देखना चाहते हैं यही नहीं जब भी भारत में दक्षिण अफ्रीका के लिए भी डिविलियर्स का बल्ला चला है, तिरंगा थामे हिंदुस्तानियों ने एबी की बल्लेबाजी पर तालियां बजाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. 

इस बानगी की गवाही दी है खुद डिविलियर्स के दोस्त विराट कोहली ने. हाल ही में एआईबी के एक वीडियों में विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने अपनी आईपीएल की टीम की ओर से शिरकत की. इस कार्यक्रम में विराट के साथ एबी ने भी कई रोचक बातों को शेयर किया. इन बातों के बीच विराट ने एबी के बारे में एक रोचक किस्सा बताया. 

अक्टूबर 2015 में जब दक्षिण अफ्रीका की टीम एबी डिविलियर्स की कप्तानी में भारत दौरे पर आई थी. इस सीरीज का आखिरी मैच मुंबई के वानखेड़े मैदान पर हुआ था. मैच में दक्षिण अफ्रीका पहले बल्लेबाजी करते हुए 438 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया था. इसमें क्विन्टन डि कॉक, फाफ डु प्लेसिस, और एबी डिविलियर्स ने शतक बनाए थे. जबकि टीम इंडिया केवल 224 रन ही बना पाई थी और 214 रनों के बड़े अंतर से हार गई थी.

इस मैच को याद करते हुए विराट ने बताया कि पहले तीस ओवर में तो मैं फील्डिंग में जी जान लगा रहा था उसके बाद जरूरत नहीं पड़ी क्योंकि गेंद तो ऊपर से सीधे स्टैंड्स में जा रही थी. विराट ने बताया कि जब टीम इंडिया बैटिंग करने आई तब रोहित शर्मा और शिखर धवन बल्लेबाजी करने आए तो वानखेड़े के दर्शक  चिल्ला रहे थे एबी, एबी एबी. रोहित मुंबई के ही थे और उन्होंने पलट कर इशारे से लोगों से पूछा कि क्या है ये. 50 हजार लोग  चिल्ला रहे थे एबी, एबी एबी.  

इस ऐसा यह इकलौता ही वाक्या नहीं है आईपीएल में भी जब बेंगलुरु की टीम दूसरी टीमों के घरेलु मैदानों पर खेलने जाती थी तो एबी को काफी चियरिंग मिलती है. आईपीएल की वजह से विदेशी खिलाड़ी होने के बाद भी एबी को भारत में काफी प्रोत्साहन मिलता है. लेकिन डिविलियर्स की इस लोकप्रियता के पीछे उनके खेल का खास अंदाज ज्यादा है चाहे वह बल्लेबाजी हो या फील्डिंग. 

बल्लेबाजी और फील्डिंग दोनों में 100 प्रतिशत देते हैं डिविलियर्स
एबी मैदान पर अपना सौ प्रतिशत देते हैं और इसका  उदाहरण उन्होंने एक बार फिर से दिया जब इसी साल के आईपीएल में डिविलियर्स ने हैदराबाद के खिलाफ एक शानदार कैच पकड़ा जिसके बारे में विराट कोहली ने कहा कि इस तरह का कैच केवल स्पाइडरमैन ही पकड़ सकता है. सोशल मीडिया पर वह कैच डिविलियर्स का स्पाइडरमैन कैच के नाम से काफी सराहा गया. हालांकि उनकी टीम बेंगलुरु इस बार भी आईपीएल के प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका पहुंचते ही डिविलियर्स ने संन्यास की घोषणा कर दी. 

 
E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com