Monday , April 29 2024
Woman holding engagement ring, close-up (focus on ring)

तलाक तक न पहुंचे बात

आपने कई बार सुना होगा लोगों के मुंह से, ‘एक जगह दस बर्तन रहेंगे तो आवाज तो आएगी ही.’ जी हां, रिश्ते भी कुछ ऐसे ही होते हैं. जब एक जगह दो लोग रहते हैं तो उनमें थोड़ी अन-बन तो होगी ही. पर ये छोटी-छोटी अन-बन तलाक तक पहुंच जाए, यह गंभीर बात है

तलाक तक न पहुंचे बात

 

आपको यह जान कर आश्चर्य होगा कि छोटी-छोटी गलतफहमियों और नाराजगी के चलते ब्रिटेन की 42 फीसदी शादियां टूट जाती हैं और जो साथ रह रहे हैं, उनमें 30 प्रतिशत ऐसे जोड़े हैं, जिन्हें एक-दूसरे के साथ रहने में घुटन महसूस होती है.

शादी से पहले लड़की ने रखी ऐसी शर्त, कि ससुराल वाले रह गए सन्न

ऐसे में हम यहां कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिनके जरिये आप अपने रिश्ते को संभाल और संवार सकते हैं. तलाक से बच सकते हैं. अपने रिश्ते को और भी जीवंत बना सकते हैं. घुटन से बाहर निकल सकते हैं. जानें वो टिप्स क्या हैं…

खुद कदम उठाएं
प्यार से भरे रिश्ते में जब कड़वाहट भर जाए तो उसे सबसे पहले उसके कारणों को समझने की कोशिश करें. रिश्ते में सब कुछ ठीक हो जाए या पहले जैसा हो जाए, इसके लिए दोनों को प्रयास करना होगा. एक दूसरे पर टालने की बजाए, खुद पहले कदम उठाएं.

कभी किसी को मुकम्मल जहां नहीं मिलता
ये बात आप जितनी जल्दी समझ लेंगे, उतना अच्छा है कि कोई भी व्यक्ति perfect नहीं हो सकता. एक व्यक्त‍ि में कभी सारी खूबियां नहीं मिल सकतीं. उसमें कोई न कोई कमी जरूर होगी. हां उसमें कुछ अच्छाईयां भी होंगी. आपकी कोशिश व्यक्त‍ि के उन अच्छे पहलुओं को देखने की होनी चाहिए.
दूसरे की कमियों को सोच-सोचकर उसे और बड़ा बनाने की बजाए, उसकी सकारात्मक बातों को याद रखें. ऐसा करने से आपके मन में पार्टनर को लेकर असंतोष कम होगा और आप उसके साथ खुश रहेंगे.

प्यार देने की आदत डालें
प्यार पाना तो सबको ही अच्छा लगता है. कोई ध्यान रखे, कोई हमारी चिंता करे. ये सब बहुत अच्छा लगता है. पर आपको यह समझना होगा कि ये सारी चीजें आपके पार्टनर को भी अच्छी लगती हैं. इसलिए आपको भी उनसे ऐसे ही प्यार जताना है. जब एक दूसरे का ध्यान रखते हुए आप ये जताते रहेंगे कि आपको उनकी फिक्र है तो तलाक तक बात पहुंचेगी ही नहीं.

रिश्ते में क्या करना है और क्या नहीं ये समझें


हर रिश्ते की अपनी सीमा होती है. पति और पत्नी के रिश्ते में भी कुछ सिमाएं हैं. पार्टनर की मर्जी, उसकी सहमती आदि जैसे कई मुद्दे हैं. उन पर आपस में बात करें. बीच का रास्ता निकालें. पार्टनर की मर्जी न हो तो उसके साथ जबरन शारीरिक रिश्ता बनाने की कोशिश न करें.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com