Thursday , April 25 2024

दूसरे दिन के मैंच में औंधे मुंह गिरी भारतीय टीम

पुणे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी मजबूत पकड़ बना ली है। दिन का खेल खत्म होने के बाद कंगारू टीम ने अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट खोकर 143 रन बना लिए है।

पहली पारी के आधार पर उसे टीम इंडिया के ऊपर 298 रनों की अहम बढ़त मिल चुकी है। कप्तान स्टीव स्मिथ (59) और मिचेल मार्श (21) रन अपनी टीम को तीसरे दिन बड़े स्कोर की ओर ले जाने की कोशिश करेंगे।

दोनों कंगारू सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (10) और शॉन मार्श (0) के बाद हैंड्सकॉम्ब (19) को भी भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने चलता किया।

जयंत यादव ने रेनशॉ (31) को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई टीम को चौथा झटका दिया। लेकिन उसके बाद संभल कर खेलते हुए कप्तान स्मिथ और मिचेल मार्श के बीच 52 रनों की अविभाजित साझेदारी हो चुकी है।

ऑस्ट्रेलिया ने अपने कल के स्कोर 256 रनों से खेलना शुरू किया। लेकिन दिन के शुरुआती क्षणों में ही स्टार्क (61) के आउट होते ही ऑस्ट्रेलियाई पारी 260 रनों पर सिमट गई। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ताश के पत्तों की तरह ढह गई।

पहला विकेट विजय (10) हेजलवुड का शिकार बने। भारत का स्कोर अभी 44 तक ही पहुंचा था कि स्टार्क ने एक ही अोवर में भारत को दो करारे झटके दिए।

उन्होंने चेतेश्वर पुजारा (6) को विकेटकीपर वेड के हाथों झिलवाया। इसके एक गेंद बाद उनके ऑफ स्टंप के बहुत बाहर की गेंद को खेलने के चक्कर में विराट कोहली (0) ने स्लिप में पीटर हैंड्‍सकॉम्ब को कैच थमा दिया।

इसके बाद राहुल ने रहाणे के साथ मिलकर पारी को संभाला। उन्होंने स्टीव ओ’कैफी की गेंद पर एक रन लेकर फिफ्टी पूरी की। यह उनकी टेस्ट मैचों में दूसरी फिफ्टी है। उन्होंने 84 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्का लगाया।

इसके बाद अचानक भारतीय विकेटों की पतझड़ शुरू हो गई। फिफ्टी बना चुके राहुल ने बेवजह स्टीव अोकैफी की गेंद पर आगे निकलकर शॉट लगाने की कोशिश की और लांग ऑफ पर वॉर्नर को कैच थमा बैठे।

उन्होंने 10 चौके और 1 छक्के की मदद से 64 रन बनाए। एक गेंद बाद रहाणे (13) आउट हो गए जब पीटर हैंड्‍सकॉम्ब ने दूसरी स्लिप में डाइव लगाकर शानदार कैच लपका।

भारत अभी इस सदमे से उबर भी नहीं पाया था कि इसी अोवर की अंतिम गेंद को रिद्धिमान साहा ने छोड़ने का प्रयास किया, लेकिन गेंद उनके ग्लोब्ज को लगकर स्लिप में गई, जहां स्मिथ ने आसान कैच लपका।

रविचंद्रन अश्विन दुर्भाग्यशाली रहे जब नाथन लियोन की गेंद उनके जूते से लगकर उछली और शॉर्ट लेग पर हैंड्‍सकॉम्ब ने डाइव लगाकर उम्दा कैच लपका।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन सुबह पहली पारी में 9 विकेट पर 256 रनों से आगे खेलना शुरू किया। स्टार्क ने अश्विन द्वारा डाले गए दिन के पहले अोवर की तीसरी गेंद पर चौका लगाया। लेकिन वे पांचवीं गेंद पर लांग ऑन पर जडेजा को कैच थमा बैठे।

उन्होंने 63 गेंदों में 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 61 रन बनाए। जोस हेजलवुड 1 रन बनाकर नाबाद रहे। यह अश्विन का पारी में तीसरा विकेट रहा। उमेश यादव सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने 32 रनों पर 4 विकेट लिए। अश्विन ने 63 रनों पर 3 तथा रवींद्र जडेजा ने 74 रनों पर 2 विकेट लिए।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com