Saturday , April 27 2024

पद्म पुरस्कार लिस्ट से धोनी, राम रहीम और जाकिर हुसैन का नाम कटा

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने पद्म पुरस्कार 2017 के लिए कई बड़ी हस्तियों के नामों के प्रस्‍ताव को ठुकरा दिया है। गृह मंत्रालय की ओर से जिन दिग्गजों के नाम लिस्ट से हटाए गए हैं वो- भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी, बीजू जनता दल सांसद बैजयंत पांडा, धार्मिक गुरु गुरमीत राम रहीम सिंह, दिवंगत एयरहोस्‍टेस नीरजा भनोट और तबला उस्‍ताद जाकिर हुसैन सहित कई राजनेता शामिल हैं।

गृह मंत्रालय की ओर से सार्वजनिक किए गए 18768 नामांकनों से जानकारी सामने आई है। राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार और भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी का नाम नामाकंन सूची में नहीं है।

अधिकारियों ने बताया कि उन्‍हें नागरिक मामलों की श्रेणी के तहत पद्म विभूषण से नवाजा गया था। यह श्रेणी सरकार के अधिकार क्षेत्र में आती है।

हालांकि यह नहीं बताया गया कि उन्‍हें किसने नामांकित किया था। यह सम्‍मान समारोह इस महीने के आखिर में राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित किया जाएगा। इस सूची के अनुसार, सबसे ज्‍यादा नामांकन राम रहीम के नाम के मिले।

1986 में विमान अपहरण के दौरान मारी गईं नीरजा भनोट के लिए चंडीगढ़ से भाजपा सांसद किरण खेर ने नाम भेजा था। भनोट के जीवन पर पिछले साल बॉलीवुड फिल्‍म भी बनी थी, इसमें सोनम कपूर ने उनका किरदार निभाया था। गृह मंत्रालय ने इन नामों को खारिज करने का कारण नहीं बताया है।

पुरस्‍कार सूची में जगह नहीं बनाने वालों में सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस अमिताव रॉय और एनआईए के संस्‍थापक प्रमुख दिवंगत राधा विनोद राजू का नाम भी शामिल है। राजू का नाम चेन्‍नई के भारत चंद्रेश शाह ने भेजा था।

बॉलीवुड सितारों में मनोज वाजपेयी, जया बच्‍चन और फिल्‍ममेकर विधु विनोद चोपड़ा को भी पद्म पुरस्‍कार नहीं मिल पाया। इनके अलावा म्‍यूजिक कंपोजर अनु मलिक, हिंदुस्‍तानी क्‍लासिक गायक पंडित अजय पोहनकर और क्‍लासिक म्‍यूजिशियन गुलाम मुस्‍तफा वारिस खान को भी पद्म पुरस्‍कारों में जगह नहीं मिली। पोहनकर का नाम केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और खान का नाम भाजपा सांसद पूनम महाजन ने भेजा था।

पूर्व तीरंदाज डोला बनर्जी, ओलंपिक चैंपियन और निशानेबाज अभिनव बिंद्रा, बैडमिंटन प्‍लेयर ज्‍वाला गुट्टा, गायक सोनू निगम, एक्‍टर श्रीदेवी, पत्रकार अरनब गोस्‍वामी, प्रीतिश नंदी और फैशन डिजाइनर रोहित बल भी पद्म पुरस्‍कारों की फाइनल सूची में जगह नहीं बना पाए। इस साल जनवरी में सरकार ने 89 लोगों का नाम पद्म पुरस्‍कारों के लिए जारी किया था। इसमें सात पद्म विभूषण, सात पद्म भूषण और 75 पद्म श्री शामिल थे।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com