Saturday , April 27 2024

बाल संरक्षण गृह में आग लगने से 21 लड़कियों की मौत, 21 बच्चे झुलसे

सैन जोस पिनुला / ग्वाटेमाला । ग्वाटेमाला में बच्चों के एक बाल संरक्षण गृह में आग लगने से कम से कम 21 लड़कियों की झुलसकर मौत हो गई जबकि 41 बच्चे बुरी तरह झुलस गए।

पुलिस चीफ नेरी रामोस ने बताया कि हादसा बुधवार सुबह हुआ । अबतक लड़कियों के शव निकाले जा चुके है। ग्वाटेमाला सिटी से 25 km दूर ये बाल संरक्षण गृह 18 साल से कम उम्र के बच्चों और यूथ के लिए है।

वर्जेन डी असुन्शियन नाम के इस सरकारी बाल संरक्षण गृह में अरेंजमेंट्स को लेकर पहले भी कई बार शिकायतें आई थीं। 400 की क्षमता वाले इस बाल संरक्षण गृह में जरूरत से ज्यादा बच्चे रह रहे थे।

ग्वाटेमाला सोशल वेलफेयर एजेंसी के हेड कार्लोस रोडास के मुताबिक, मंगलवार को संरक्षण गृह के बाहर कुछ बच्चों ने खराब अरेंजमेंट्स को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था। इसके बाद बुधवार सुबह कुछ बच्चों ने अपने गद्दों में आग लगा ली, जिससे ये भयानक हादसा हुआ।

कैसे लगी आग?
ग्वाटेमाला सोशल वेलफेयर एजेंसी के हेड कार्लोस रोडास के मुताबिक, मंगलवार को शेल्टर के बाहर कुछ बच्चों ने खराब अरेंजमेंट्स को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था। इसके बाद बुधवार सुबह कुछ बच्चों ने अपने गद्दों में आग लगा ली, जिससे ये भयानक हादसा हुआ।
– रोडास ने कहा, ”हम जिम्मेदारी लेने से नहीं बच रहे, हम अपनी कमियों को मानते हैं, लेकिन हम उनकी जिंदगी वापस नहीं लौटा सकते। प्रेसिडेंट जिम्मी मोराल्स ने घटना पर अफसोस जताते हुए तीन दिन के राष्ट्रीय शोक का एलान किया है।
41 लड़कियों की हालत गंभीर
शहर के दो अस्पतालों ने 41 जख्मी लड़कियों के भर्ती होने की जानकारी दी है। हॉस्पिटल्स मैनेजमेंट के मुताबिक, ज्यादातर लड़कियां 13 से 17 की उम्र की हैं। इनमें से ज्यादातर सेकंड और थर्ड डिग्री के बर्न का शिकार हुई हैं और इनकी जान खतरे में है।
फरार 40 बच्चे पकड़े गए
ग्वाटेमाला पुलिस के चीफ नेरी रामोस ने इस घटना को बहुत ही दर्दनाक बताया है और जांच की बात कही है। उन्होंने कहा कि हादसे के दौरान 40 बच्चे शेल्टर होम से फरार हो गए थे, जिन्हें पकड़ लिया गया है।
E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com