Thursday , April 25 2024

रोजगार लेने नहीं, देने वाले बन रहे हैं मध्यप्रदेश के युवा: सीएम शिवराज

%e0%a4%89%e0%a4%82%e0%a4%a6भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को राजधानी भोपाल के जम्बूरी मैदान पर जन-कल्याण की योजनाओं पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रोजगार, मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा, उज्जवला और किसानों की आय दोगुनी करने के लिये संचालित कृषि योजनाओं के हितग्राहियों को वित्तीय सहायता के चेक तथा सामग्री भेंट की।

मुख्यमंत्री सहित अनेक मंत्रीगण, जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में मौजूद हितग्राहियों की उपस्थिति में जन-कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित लघु फिल्मों का प्रदर्शन भी हुआ। इस दौरान सीएम श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के युवा रोजगार लेने वाले नहीं, बल्कि देने वाले बन रहे हैं।

मुख्यमंत्री रोजगार की विभिन्न योजनाओं युवा उद्यमी, मुख्यमंत्री स्व-रोजगार, आर्थिक कल्याण से संबंधित फिल्म प्रदर्शन में योजनाओं को पिछले 11 साल के दौरान मिली शानदार सफलता की विस्तृत जानकारी हितग्राहियों को दी गयी।

युवा उद्यमी योजना का लाभ लेकर रोजगार स्थापित करने वाले हितग्राही नीतिका त्रिपाठी, सुनील अहिरवार, सुनील पराते, रक्षपाल सिंह, दुर्गेश धुर्वे और संजय सिंह को मुख्यमंत्री ने स्वयं का उद्योग शुरू करने के लिये ऋण राशि का चेक प्रदान किया।

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस योजना में स्वयं का उद्योग स्थापित करने के लिये 10 लाख से एक करोड़ रुपये तक की परियोजना के लिये बैंक ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। ऋण गारंटी निधि शुल्क अनुदान एवं प्रशिक्षण का लाभ शासन द्वारा दिया जाता है।

मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में स्वयं का उद्योग स्थापित करने के लिये 20 हजार से 10 लाख रुपये तक की परियोजना के लिये बैंक ऋण मुहैया करवाया जाता है।

श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री रोजगार की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेकर प्रदेश के युवा अब रोजगार लेने वाले नहीं, देने वाले बन रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना का लाभ उठाने आगे आये युवा हितग्राही अक्षय, ममता देवी, अमन, आमिर खान और वीरेन्द्र ठाकुर को ऋण राशि के चेक प्रदान किये।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर शुरू हुई उज्जवला योजना में प्रदेश की महिलाओं को चूल्हे के धुएँ से मुक्ति दिलवाकर उन्हें गैस कनेक्शन और किट प्रदान की जा रही है। उज्जवला योजना के फिल्म प्रदर्शन में बताया गया कि अगले 3 साल में प्रदेश के 72 लाख परिवार को गैस कनेक्शन दिलवाये जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने बताया कि योजना द्वारा गरीब परिवारों की महिलाओं को धुएँ के प्रदूषण से मुक्त करवाते हुए उनके लिये गैस चूल्हे का इंतजाम किया गया है।

किसानों की आय दोगुनी करने के लिये संचालित कृषि योजनाओं पर आधारित फिल्म के प्रदर्शन के बाद मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बलराम तालाब, सूरजधारा मुख्यमंत्री स्थायी कृषि पम्प कनेक्शन योजना सहित अन्य योजनाओं का लाभ लेने वाले हितग्राहियों को चेक सौंपे।

फिल्म प्रदर्शन के दौरान बताया गया कि कृषि उत्पादन में 98 प्रतिशत की अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। वर्ष 2004-05 में कृषि उत्पादन जहाँ 2 करोड़ 14 लाख मीट्रिक टन था, वहीं वह वर्ष 2015-16 में बढक़र 4 करोड़ 23 लाख मीट्रिक टन हो गया।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com