Sunday , April 14 2024

वासंतिक नवरात्र के पहले दिन देवी मंदिरों में भक्तों की पूजा अर्चना

खनऊ। चैत्र नवरात्र के पहले ही दिन बुधवार को नगर के देवी मंदिर मां के पूजन दर्शन और आस्था से भर उठे। धूप, दीप, सुगंधियों से शहर के मंदिर सुबह से महक उठे तो देर रात तक घंटे और घड़ियाल गूंजते रहे।

मंदिरों में या देवी सर्वभूतेषु शक्तिरूपेण संस्था. नमस्तस्यै: नमस्तस्यै: नमस्तस्यै: नमो नम:.. समेत देवी चालीसा श्लोकों, मंत्रोच्चारण मंदिरों में रह रह कर गूंजते रहे। सुबह से ही सजे-धजे मां के द्वारों में भक्त उमड़े तो पहले दिन तिथि क्षय होने के चलते चैत्र शुक्ल पक्ष प्रतिपदा वासंतिक नवरात्र पर मंदिरों में मां के शैलपुत्री और ब्रह्मचारिणी स्वरूप दोनों की पूजा की गई। घरों में महिलाओं ने भोर में ही उत्तम मूहूर्तों में कलश स्थापना कर मां का अवाहन किया।

देवी मंदिरों में माता के दर्शनों के लिए उमड़े भक्त-
चौक के बड़ी काली जी मंदिर और छोटी काली जी मंदिर में शाम को भक्त उमड़े। रात की आरती के समय तमाम मंदिर खचाखच भरे रहे। शाम केसमय चौक के बड़ी काली जी मंदिर और छोटी काली जी मंदिर में ठसाठस भीड़ से परिसर भरा रहा। महिलाओं ने कतारों में खड़े होकर दर्शन किये। ठाकुरगंज के मां पूर्वी देवी बाघंबरी देवी मंदिर में माता का श्रृंगार सफेद पुष्पों, हरे पत्तों और गंदे के फूलों की लड़ियों से हुआ। महिला श्रद्धालुओं के दल ने भजन संध्या में भजन गाये। मैया के जयकारे लगाये। चौपटियां के ही संदोहन देवी मंदिर, संकटा माता मंदिर, संतोषी माता मंदिर में फूलों और फलों का विशेष श्रृंगार हुआ।

मेवे मखाने से हुआ माता श्रृंगार
शाम को आरती के समय यहां माता का दरबार सजा। शास्त्री नगर स्थित दुर्गा मंदिर में पहले दिन विदेशी फूलों से सजावट के बाद यहां माता का मेवे मखाने से श्रृंगार हुआ। शाम को मेले में भारी भीड़ रही।

कशल स्थापना के साथ घरों हुई पूजा
इससे पहले सुबह घरों में महिलाओं ने वासंतिक नवरात्र के पहले दिन मिट्टी और धातु के कलश स्थापित किये। घट स्थापन के लिये ज्योतिषाचार्यों के बताये भोर के उत्तम मूहूर्त केअलावा अभिजित मुहूर्त 11:30 से 12:28 बजे के बीच कलश स्थापित किया। देवी प्रतिमा स्थापित करने के बाद आम के पल्लव और उनके ऊपर अनाज की कटोरी रखकर दीपक की स्थापना की। दीपक पर चावल-अक्षत चढ़ाये।

शाम को आरती पर भक्तों की मां के दर्शन
कल्याण गिरि, कोनेश्वर मंदिर, मनकामेश्वर में सुबह और शाम को खूब रेला उमड़ा। कैसरबाग के काली बाड़ी मंदिर, भुईयन देवी मंदिर, बंगला बाजार के राम जानकी मंदिर, क़ृष्णानगर राम जानकी मंदिर, भारत माता मंदिर, इंद्रेश्वर मंदिर, त्रिवेणीनगर योगी नगर दुर्गा मंदिर, मदेयगंज दुर्गा मंदिर, चिनहट के मां जानकी मंदिर, कैसरबाग दुर्गा मंदिर, हाथी बाबा वाले मंदिर, समेत डालीगंज, अलीगंज, महानगर, इंदिरानगर के एचएएल मंदिर और गोमतीनगर इलाकों में शाम को कई मंदिरों में आरती के वक्त भक्त खूब पहुंचे।

51 शक्तिपीठ धाम में नवरात्र उत्सव शुरू
नन्दना बीकेटी स्थित इक्यावन शक्तिपीठ तीर्थ धाम में चैत्र नवरात्र उत्सव बुधवार से शुरू हुआ। आचार्य धनंजय महाराज ने सुबह कलश स्थापना की और मां केदोनों सवरूप की पूजा की। दुर्गा सप्तसती का पाठ हुआ, शाम को भजन संध्या हुई। माता का नीलांबर श्रंगार किया गया। नीले वस्त्र, नीले फल, फूल, मिष्ठान से मां को सजाया गया। नवरात्र सेवा समिति व आशीष सेवा यज्ञ न्यास के प्रवक्ता अजय अरोड़ा ने बताया कि 5 अप्रैल तक नवरात्र उत्सव धूमधाम से मनाया जायेगा। हर दिन पिंडी पूजन होगा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com