Sunday , April 21 2024

सेंधमारी के बाद बैंक बदलेंगे 30 लाख डेबिट कार्ड

 

30-lakनई दिल्ली। देश के बैंकों के एटीएम डेबिट कार्डों की सुरक्षा में सेंध का मामला प्रकाश में आने के बाद विभिन्न बैंक करीब 30 लाख डेबिट कार्ड बदलने की तैयारी कर रहे हैं। सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने भी करीब 6 लाख ग्राहकों के कार्ड ब्लॉक कर दिए हैं और वह इनके बदले जल्द ही नए कार्ड जारी करेगा।

गौरतलब है कि आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, एक्सिस और यस बैंक समेत देश के विभिन्न बैंक में एटीएम डेबिट कार्डों की सुरक्षा में सेंध लगने की खबर आने के बाद बैंकिंग क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है और अनुमान लगाया जा रहा है कि कम से कम 30 लाख से ज्यादा डेबिट कार्ड प्रभावित हुए हैं।

सभी बैंकों ने ग्राहकों को अपने अपने एटीएम डेबिट कार्ड के पिन बदलने की सलाह दी है, परंतु अभी तक आधिकारिक तौर पर यह नहीं बताया गया कि कितने एटीएम डेबिट कार्डों में सेंध लगी।

स्टेट बैंक के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा कारणों से लगभग 6 लाख ग्राहकों के कार्ड बदले जा रहे हैं। लगभग सभी बैंकों ने सुरक्षा कारणों से थोड़े समय के लिए कुछ अंतरराष्ट्रीय लेन-देन पर भी रोक लगा दी है।

स्टेट बैंक के एक अधिकारी ने कहा कि उन लोगों पर कोई प्रभाव नहीं पडेगा जो स्टेट बैंक के एटीएम का ही इस्तेमाल करते हैं। केवल वही लोग प्रभावित हुए हैं जो दूसरे बैंकों के एटीएम से भी रुपये निकालते थे। उन्होंने बताया कि यदि कार्ड ब्लॉक नहीं किए जाते, तो कार्ड की डिटेल चुराई जा सकती थी।

इस घटना के बाद भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने भी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अपने रिपोर्टिंग ढांचे की समीक्षा की। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और इंडियन ओवरसीज बैंक (आइओबी) के अधिकारियों ने कहा कि वह इस घटना से प्रभावित तो नहीं हैं, फिर भी वे सभी सुरक्षात्मक क़दम उठा रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक मैलवेयर वाले एटीएम मशीन से पैसे निकालने की वजह से ये पिन चोरी हुए हैं। सिर्फ पिन चोरी हुए हैं या फिर और भी जानकारियां, यह बात अभी साफ नहीं हो पाई है। जिन बैंकों के कस्टमर्स के डेटा चोरी हुए हैं उनमें एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, यस बैंक और एक्सिस बैंक शामिल हैं। सभी बैंकों ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com